How Packers And Movers Works
 All blog

पैकर्स एंड मूवर्स कैसे चुनें

02-Nov-2019

 

पैकर्स एंड मूवर्स का काम करने का तरीका और इन्हें कैसे चुनें

पैकर्स व मूवर्स वो माध्यम या उन लोगों का समूह है जो आपके घर या दफ्तर को एक जगह से दूसरी जगह स्थानांतरित करने में आपकी मदद करते हैं। क्योंकि घर या दफ्तर स्थानांतरित करने में खुद मालिक उतने अच्छे से स्थानांतरण नहीं कर पाते जबकि ये पैकर्स व मूवर्स आपके सारे सामान को अच्छे से पैक/लपेटकर सावधानी से ले जाते हैं ताकि सामान टूटे नहीं।

 वो बड़े सामान जैसे फर्नीचर आदि को जो खुलने लायक होगा उसे पहले खोलेंगे फिर अच्छे से पैक करेंगे, बाकी सामान जैसे इलेक्ट्रॉनिक आदि को अच्छे से पैक करेंगे, गाड़ी में चढाएंगे, रास्ते में सामान को सावधानी पूर्वक ले जाकर मंजिल तक पहुँचाएंगे। वहाँ सामान को गाड़ी से उतार कर वापिस पैकिंग खोल कर रखेंगें तथा खुले फर्नीचर को वापिस जोड़ेंगे। उन्हें येे सब कुछ सुरक्षित तथा आसानी से करने का अनुभव होता है। आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। 

सामान के साथ-साथ पैकर्स व मूवर्स आपकी गाड़ी, मोटर साइकिल, पालतू पशु-पक्षी तथा बगीचे के पौधों को भी ले जानें में मदद करते हैं। 

कुछ लोगोंं में भ्रांति होती है और वे ट्रांसपोर्टेशन और पैकिंग व मूविंग को एक जैसा समझने की भूल करते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है येे दोनों सर्विस एक दूसरे से बहुत अलग हैं। पैकिंग व मूविंग एक विशेष सर्विस है जिसमे आपके घर से सामान पैक करके, गाड़ी में चढ़ाना, ले जाना, गाड़ी से उतारना तथा पैकिंग खोलकर रखना तक शामिल है। 

पैकर्स व मूवर्स आपको शहर के अंदर व शहर के बाहर भी सर्विस देते हैं। आपको पैकर्स व मूवर्स के चयन से पहले उनकी रेटिंग देख लेनी चाहिए तथा अपना बिल या रसीद अवश्य लें।

पैकर्स व मूवर्स द्वारा दी जानें वाली सर्विस

पैकर्स व मूवर्स अलग-अलग कई तरह की सर्विस पेश करते हैं येे आपके ऊपर है आप किसे चुनते हैं। 

Blanket wrap:  ज्यादातर पैकर्स इसी तरह की सर्विस मुहैया कराते हैं। जैसा कि नाम से समझ आता है, पैकिंग के लिए कंबल जैसे कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है। यह कपड़ा सामान को रगड़ या नुकशान से बचाता है। कुछ पैकर्स कपड़े की जगह हवा भरी पॉलीथीन को भी पैकिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं। सर्विस देने वाला ही सामान को पैक करके घर के अंदर से निकालता है, खुद गाड़ी में चढ़ाता और उतारता है। पहली मंजिल तक सामान चढ़ाने की जिम्मेदारी भी उसी की होती है। 

White glove: इसको पैकिंग व मूविंग की प्रीमियम सर्विस में गिना जाता है। सामान को अच्छे से पैक किया जाता है। सामान उठाना, चढ़ाना, उतारना, वापिस पैकिंग खोलकर निर्धारित स्थान पर रखना चाहे किसी भी मंजिल पर चढ़ाना हो सब इसमे शामिल होता है। मालिक को कुछ करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। बहुत से सर्विस देने वाले सर्विस के दौरान सफ़ेद दस्ताने पहन कर रखते हैं ताकि सामान की बेहतर देखभाल के साथ-साथ प्रीमियम सर्विस दे सकें। इन्ही वजहों से यह महंगी सर्विस है। 

इसके अलावा Part load & packaging  और  Full truck load & packaging  सर्विस भी हैं जो कम और ज्यादा सामान के हिसाब से इस्तेमाल में आती हैं। 

 

Virtual Shipment आपको इन सेवाओं के बारे में बताते हुए आपके ऑफिस या घर के लिए बेहतर पैकर व मूवर चुनने में मदद करता है। पैकर्स व मूवर्स कंपनियाँ अपनी कोटेशन आपको देती हैं जो भी कोटेशन आपको पसंद आती है और आपके बजट से मेल खाती है आप उसको चुन सकते हैं। बस येे आसान सी प्रक्रिया है। 

आपको अलग-अलग प्लेटफार्म पर पैकर्स व मूवर्स ढूंढने की जरूरत नहीं है बस अपनी शिपमेंट को Virtual Shipment पर लिस्ट कीजिये और यहीं आपको अनेकों पैकर्स व मूवर्स की कोटेशन मिल जाएगी जिनमें से आप अपनी मर्ज़ी की कोटेशन चुन सकते हैं।



I want to Ship